Thursday, January 22, 2009

ऑस्कर में भी छाए रहमान


गोल्डन ग्लोब अवार्ड में झंडा बुलंद करने के बाद संगीतकार ए आर रहमान और ब्रिटिश-भारतीय फिल्म 'स्लमडाग मिलियनेयर' आस्कर फतह की ओर अग्रसर हो गए हैं। स्लमडाग.. के संगीतकार रहमान को तीन और फिल्म को कुल दस आस्कर पुरस्कारों के लिए नामांकन मिला है।
22 फरवरी को हालीवुड के कोडेक थिएटर में घोषित होने वाले आस्कर पुरस्कारों के लिए स्लमडाग मिलियनेयर को 'द क्यूरियस केस आफ बेंजामिन बटन' से कड़ी चुनौती मिलेगी। हालीवुड के मशहूर अभिनेता ब्रैड पिट की इस ऐतिहासिक पृष्ठभूमि वाली फिल्म को कुल 13 नामांकन मिले हैं। इन दोनों फिल्मों को बैटमैन सीरीज की 'द डार्क नाइट' और 'मिल्क' भी कड़ी टक्कर देंगी, जिन्हें आठ-आठ नामांकन मिले हैं।
आस्कर इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी भारतीय को तीन नामांकन मिले हैं। रहमान को फिल्म में 'जय हो' और 'ओ साया' गीतों और सर्वश्रेष्ठ संगीत के लिए नामांकन मिला। करोड़ों भारतीयों को अपनी धुनों पर नचाने वाले रहमान ने नामांकन पर खुशी जताते हुए कहा, 'कुछ अच्छा हो रहा है। मैं बेहद खुश हूं।' ब्रिटिश निर्देशक डैनी बायल की इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, निर्देशक, पटकथा, सिनेमेटोग्राफी, साउंड मिक्सिंग, साउंड एडिटिंग और फिल्म संपादन के लिए भी नामांकन मिले हैं।
उल्लेखनीय है कि अब तक सिर्फ दो भारतीयों को ही प्रतिष्ठित आस्कर पुरस्कार प्राप्त करने का गौरव मिला है। भानु अथैया को 'गांधी' फिल्म में ड्रेस डिजाइनिंग और सत्यजीत रे को फिल्मों में उनके योगदान के लिए मानद आस्कर मिला था। स्लमडाग.. मुंबई स्थित एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती 'धारावी' में रहने वाले एक 18 वर्षीय अनाथ लड़के की कहानी है। यह लड़का छोटे पर्दे के मशहूर शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के तर्ज वाले एक टीवी गेम शो को जीतकर करोड़पति बन जाता है। फिल्म में अनिल कपूर, इरफान खान, देव पटेल और फ्रिदा पिंटो के अभिनय की पूरी दुनिया में सराहना हो रही है। चार गोल्डन ग्लोब अवार्ड जीतने वाली छोटे बजट की यह फिल्म शुरू से ही आस्कर अवार्ड की मजबूत दावेदार बताई जा रही है।
मुंबई में गुरुवार को इस फिल्म का विशेष प्रीमियर शो आयोजित किया गया। इस मौके पर निर्देशक बायल ने फिल्म के आस्कर नामांकन को इसके कलाकारों को समर्पित किया।

No comments: