Saturday, July 26, 2008

बेंगलूर धमाकों में भी सिमी का हाथ संभव



नई दिल्लीबेंगलूर में शुक्रवार को हुए सीरियल बम विस्फोटों के पीछे प्रतिबंधित संगठन सिमी से संपर्क रखने वाले तत्वों का हाथ हो सकता है। यह बात सुरक्षा और गुप्तचर एजेंसियों की प्रारंभिक जांच में सामने आई है।गृह सचिव मधुकर गुप्ता ने बताया कि बेंगलूर में हुए विस्फोट कम शक्तिशाली किस्म के थे। इनमें पत्थर की खदानों में काम आने वाले जिलेटिन या फिर स्थानीय स्तर पर उपलब्ध अमोनियम नाइट्रेट उपयोग में लाया गया था। बेंगलूर ही क्यों :

इन सीरियल विस्फोटों को कर्नाटक राज्य में हुए पिछले हमलों का ही विस्तार माना जा रहा है। राज्य में फिलहाल बीजेपी की सरकार होने के कारण भी सिमी की गतिविधियां तेज हुई हैं। खुफिया विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि विस्फोट के पीछे सिमी का इरादा लोगों का ध्यान खींचना, कर्नाटक में सांप्रदायिकता भड़काना, मप्र में इस साल की शुरुआत में अपने साथियों की गिरफ्तारी का बदला लेना और देश के आईटी हब को नुकसान पहुंचाना हो सकता है।

फिर भाड़े के आतंकी :

इस बात का संदेह जताया जा रहा है कि सिमी ने इन धमाकों के लिए बांग्लादेशी आतंकी या फिर देश में रह रहे उनके किसी मददगार का उपयोग किया है।> इसके लिए सिमी को ज्यादा धन भी खर्च नहीं करना पड़ा, क्योंकि उनका इरादा शक्तिशाली विस्फोट करना नहीं, बल्कि मीडिया का ध्यान खींचना और पब्लिसिटी बटोरना ही था।

आगाह किया था :

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि हाल के दिनों में कुछ राज्य सरकारों को आतंकी हमलों की लगातार चेतावनी दी जा रही है। इसके अलावा उन्हें समुचित सुरक्षा बरतने का कहा जा रहा है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अगर कर्नाटक सरकार राज्य के आतंकी वारदातों से निपटने के लिए मदद मांगे तो केंद्र सभी मुमकिन सहायता मुहैया कराने की तैयार है।

No comments: