Wednesday, July 30, 2008

अब क्या होगा सौरव गांगुली का?

कोलकाता. बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (कैब) से 18 महीने दूर रहने के बाद आईसीसी के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने एक बार फिर वापसी की है। डालमिया की वापसी के साथ ही यह सवाल उठ खड़ा हुआ है कि डालमिया की उम्मीदवारी का विरोध करने वाले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का अब क्या होगा।
गौरतलब है कि कैब के चुनाव से पहले गांगुली ने कहा था कि अगर डालमिया कैब अध्यक्ष का चुनाव जीतते हैं तो, वे बंगाल की ओर से क्रिकेट खेलना छोड़ देंगे। कैब अध्यक्ष का चुनाव जीतकर डालमिया एक ही झटके में फिर से राज्य के शक्तिशाली क्रिकेट अधिकारी बन गए हैं।डालमिया के सत्तरारूढ़ होने के बाद देखना दिलचस्प होगा कि श्रीलंका दौरे से लौटने के बाद 36 वर्षीय सौरव बंगाल से क्रिकेट खेलना जारी रखते हैं या क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। वैसे डालमिया ने कहा कि सौरव से विवाद का मुद्दा खत्म हो चुका है।
बंगाल क्रिकेट को है मेरी जरूरत: कैब के 77 वीं सामान्य बैठक में विभिन्न पदों के लिए हुए चुनाव में डालमिया गुट की जीत हुई। अध्यक्ष पद का चुनाव जीतने के बाद प्रफुल्लित डालमिया ने कहा बंगाल की क्रिकेट को मेरी जरूरत है, इसीलिए मेरी वापसी हुई है। डालमिया ने कहा कि कुछ दिनों में मैं अपने सहयोगियों के साथ बैठक कर आगामी योजनाओं के बारे में निर्णय करुंगा।
मैं वापसी करना चाहता था:
बीसीसीआई द्वारा अप्रत्यक्ष रूप से केस में फंसाए जाने की बाबत डालमिया ने कहा ‘पहले-पहल तो मैं वापसी करना चाहता था, जिससे कि मैं बिना कोई कलंक लगे उभर सकूं।’ डालमिया ने कहा कि बंगाल रणजी के प्लेट डिवीजन से बाहर हो गया। बंगाल को प्लेट डिवीजन में लाने के लिए अभी बहुत काम करना है।
सदस्य चाहते थे डालमिया की वापसी:प्रसून मुखर्जी
कैब के इस चुनाव पर बीसीसीआई भी करीब से निगाह रखे हुए थी। अध्यक्ष पद के चुनाव में हार के बाद प्रसून मुखर्जी ने कहा ‘सदस्य डालमिया की वापसी चाहते थे और इसीलिए उन्होंने उनके पक्ष में मत दिया और सदस्यों के इस निर्णय का स्वागत किया जाना चाहिए। मैंने जीत के बाद डालमिया को बधाई दी है।’
आईपीएल की सफलता से प्रभावित:
बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष डालमिया बीसीसीआई समर्थित इंडियन प्रीमियर लीग को मिली सफलता से काफी प्रभावित हैं। गौरतलब है कि आईपीएल में शामिल एसोसिएशनों में कैब भी है। डालमिया ने कहा कि यह टूर्नामेंट सही रूप से चलता रहे, मैं इस पर ध्यान दूंगा।

No comments: